Social media

Hindi Objective Questions For CTET Exam

“मुख रूपी चाँद पर राहु भी धोखा खा गया” पंक्तियों में अलंकार है

(A) श्लेष
(B) वक्रोक्ति
(C) यमक
(D) रूपक

Answer

रूपक

चौपाई के प्रत्येक चरण में मात्राएँ होती

(A) 11
(B) 13
(C) 16
(D) 15

Answer

16

भगवद्गीता का सन्धि विच्छेद है

(A) भगवद् + गीता
(B) भग + वद् + गीता
(C) भगवत् + गीता
(D) भग + वद्गीता

Answer

भगवत् + गीता

“यह काम मैं आप कर लूँगा” पंक्तियों में ‘आप’ हैं

(A) सम्बन्धवाचक सर्वनाम
(B) निजवाचक सर्वनाम
(C) निश्चयवाचक सर्वनाम
(D) पुरुषवाचक सर्वनाम

Answer

निजवाचक सर्वनाम

“बड़े बड़ाई ना करें, बड़े न बोलें बोल। रहिमन हीरा कब कहै, लाख टके का मोल॥” रहीम द्वारा लिखित इन पंक्तियों में ‘बड़े’ शब्द का प्रयोग जिस रूप में हुआ है, वह है

(A) विशेषण
(B) संज्ञा
(C) सर्वनाम
(D) क्रिया विशेषण

Answer

संज्ञा

हिन्दी भाषा की बोलियों के वर्गीकरण के आधार पर छत्तीसगढ़ी बोली है

(A) पूर्वी हिन्दी
(B) पश्चिमी हिन्दी
(C) पहाड़ी हिन्दी
(D) राजस्थान हिन्दी

Answer

पूर्वी हिन्दी

‘नमक का दरोगा’ कहानी के लेखक हैं

(A) जयशंकर प्रसाद
(B) प्रेमचन्द
(C) गुलाब राय
(D) रामचन्द्र शुक्ल

Answer

प्रेमचन्द

बिहारी निम्न में से किस काल के कवि थे?

(A) वीरगाथा काल
(B) भक्ति काल
(C) रीति काल
(D) आधुनिक काल

Answer

रीति काल

निम्नलिखित में से कौन-सा स्त्रीलिंग में प्रयुक्त होता है

(A) ऋतु
(B) पण्डित
(C) हंस
(D) आचार्य

Answer

ऋतु

अरहर की टट्टी गुजराती ताला

(A) बड़ी वस्तु के लिए अधिक व्यय करना
(B) बड़ी वस्तु के लिए कम व्यय करना
(C) छोटी वस्तु के लिए अधिक व्यय करना
(D) छोटी वस्तु के लिए कम व्यय करना

Answer

छोटी वस्तु के लिए अधिक व्यय करना

निर्देश इन प्रश्नों में एक वाक्य दिया गया है जिसमें त्रुटि है। इसके नीचे चार विकल्प दिए गए हैं, जिसमें एक सही है। सही विकल्प चुनिए।

हम बचपन में वहाँ जाता रहा

(A) हम बचपन में वहाँ जायेंगे
(B) हम बचपन में वहाँ जाते रहे हैं
(C) मैं बचपन में वहाँ जाता रहा
(D) मैं बचपन में वहाँ जाऊँगा

Answer

मैं बचपन में वहाँ जाता रहा

जो मिठाइयाँ पसन्द हों आप खा लो

(A) जो मिठाई पसन्द हों आप खा लो
(B) जो मिठाई पसन्द हों तुम खा लो
(C) जो मिठाइयाँ पसन्द हों तुम खा लो
(D) जो मिठाइयाँ पसन्द हों उन्हें आप खाइये

Answer

जो मिठाइयाँ पसन्द हों उन्हें आप खाइये

मन्त्री ड्राइवर को कार चलवाता है

(A) मन्त्री ड्राइवर से कार चलवाता है
(B) मन्त्री ड्राइवर की कार चलवाता है
(C) मन्त्री ड्राइवर के लिये कार चलवाता है
(D) मन्त्री ड्राइवर पर कार चलवाता है

Answer

मन्त्री ड्राइवर से कार चलवाता है

प्रश्न में प्रत्येक में चार शब्द दिए गए हैं जिनमें से तीन अनेकार्थक शब्द की श्रेणी में आते हैं, जो शब्द इस श्रेणी में नहीं आता है, वही आपका उत्तर है।

(A) मधु
(B) दूध
(C) शहद
(D) शराब

Answer

दूध

सूरदास किस काल के कवि थे?

(A) रीति काल
(B) भक्ति काल
(C) आधुनिक काल
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं

Answer

उपरोक्त में से कोई नहीं

वियोगी हरि जी का पूर्ण नाम था

(A) श्रीराम प्रसाद द्विवेदी
(B) श्री हरिहर प्रसाद द्विवेदी
(C) श्रीहरि द्विवेदी
(D) श्रीगिरधर द्विवेदी

Answer

श्रीहरि द्विवेदी

शृंगार रस का स्थायी भाव है

(A) रति
(B) हास
(C) शोक
(D) निर्वेद

Answer

रति

 

प्रश्न में प्रत्येक में चार शब्द दिए गए हैं जिनमें से तीन अनेकार्थक शब्द की श्रेणी में आते हैं, जो शब्द इस श्रेणी में नहीं आता है, वही आपका उत्तर है।

(A) अम्बर
(B) वस्त्र
(C) आकाश
(D) किरण

Answer

किरण

प्रश्न में प्रत्येक में चार शब्द दिए गए हैं जिनमें से तीन अनेकार्थक शब्द की श्रेणी में आते हैं, जो शब्द इस श्रेणी में नहीं आता है, वही आपका उत्तर है।

(A) तात
(B) पूज्य
(C) पिता
(D) मोती

Answer

मोती

प्रश्न में प्रत्येक में चार शब्द दिए गए हैं जिनमें से तीन अनेकार्थक शब्द की श्रेणी में आते हैं, जो शब्द इस श्रेणी में नहीं आता है, वही आपका उत्तर है।

(A) इन्द्र
(B) सिंह
(C) ब्राह्मण
(D) सूर्य

Answer

ब्राह्मण

प्रश्न में प्रत्येक में चार शब्द दिए गए हैं जिनमें से तीन अनेकार्थक शब्द की श्रेणी में आते हैं, जो शब्द इस श्रेणी में नहीं आता है, वही आपका उत्तर है।

(A) सजा
(B) बल
(C) शक्ति
(D) सेना

Answer

सजा

लाकोक्ति को पूर्ण कीजिए।

ज्यों ज्यों भीजे …… त्यों त्यों भारी होय।

(A) कामरी
(B) कमली
(C) उधारी
(D) कर्जा

Answer

कमली

………….. के मुँह में हाथ डालना।

(A) कुत्ते
(B) बकरी
(C) शेर
(D) गीदड़

Answer

शेर

दान की बछिया के ………. नहीं देखे जाते।

(A) कान
(B) मुँह
(C) आँख
(D) दाँत

Answer

दाँत

घर आया ……. भी नहीं निकाला जाता।

(A) मेहमान
(B) कुत्ता
(C) रिश्तेदार
(D) ब्राह्मण

कुत्ता

किस रस का संचारी उद्दीपन विभाव बादल की घटाएँ, कोयल का बोलना, बसन्त ऋतु आदि होते हैं?

(A) शृंगार
(B) वात्सल्य
(C) अद्भुत
(D) शान्त

वात्सल्य

जहाँ किसी वस्तु का लोक-सीमा से इतना बढ़कर वर्णन किया जाए कि वह असम्भव की सीमा तक पहुंच जाए, वहाँ अलंकार होता है

(A) अतिशयोक्ति
(B) विरोधाभास
(C) अत्युक्ति
(D) उत्प्रेक्षा

अत्युक्ति

मात्रिक अर्द्धसम जाति का छन्द है

(A) रोला
(B) दोहा
(C) चौपाई
(D) कुण्डलियाँ

दोहा

मनोरम का सन्धि विच्छेद है

(A) मन + ओरम
(B) मन + रम
(C) मनो + रम
(D) मनः + रम

मनः + रम

भक्ति काल की रामाश्रयी शाखा के निम्न में से कौन से कवि हैं?

(A) सूरदास
(B) मीराबाई
(C) जायसी
(D) तुलसीदास

तुलसीदास

उपन्यास और कहानी का मूल अन्तर है, उसका

(A) आकार-प्रकार
(B) विषय निरूपण
(C) घटना का चयन
(D) पात्रों की विविधता

विषय निरूपण

प्रेमचन्द का एक सशक्त उपन्यास ‘गोदान’ है

(A) राजनैतिक
(B) धार्मिक
(C) सामाजिक
(D) ऐतिहासिक

सामाजिक

जायसी के सर्वोत्कृष्ट ग्रंथ का नाम है?

(A) आखिरी सलाम
(B) अखरावट
(C) मधुमालती
(D) पद्मावत

पद्मावत

अवधी भाषा के सर्वाधिक लोकप्रिय महाकाव्य का नाम है

(A) पद्मावत
(B) मधुमालती
(C) मृगावती
(D) रामचरित मानस

रामचरित मानस

प्रगीत काव्य में प्रधानता होती है

(A) भावना और गीतात्मकता की
(B) संगीतात्मकता की
(C) प्रकृति चित्रण की
(D) उपर्युक्त में से किसी की नहीं

भावना और गीतात्मकता की

आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी निम्नलिखित में से किस पत्रिका के सम्पादक थे?

(A) साहित्य संदेश
(B) विशाल भारत
(C) सरस्वती
(D) विनय पत्रिका

सरस्वती

आचार्य रामचन्द्र शुक्ल के निबन्ध संग्रह का नाम है

(A) चिन्तामणि
(B) झरना
(C) आँसू
(D) कामायनी

चिन्तामणि

‘स्मृति की रेखाएँ’ रेखांकन के रचनाकार

(A) डॉ. श्याम सुन्दर दास
(B) महादेवी वर्मा
(C) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(D) महावीर प्रसाद द्विवेदी

महादेवी वर्मा

निर्देश : नीचे दिए गए गद्यांश को पढ़कर इन प्रश्नों के उत्तर दीजिए। गद्यांश सामान्यतः दुष्टों की वन्दना में या तो भय रहता है या व्यंग्य। परन्तु जहाँ हम हानि होने के पहले ही हानि के कारण की वन्दना करने लगते हैं वहाँ हमारी वन्दना के मूल में भय नहीं बल्कि उसकी स्थायी दशा की आशंका है। इस वन्दना में दुष्टों को थपकी देकर सुलाने की चाल है। जिसमें विघ्न बाधाओं में जान बच सके। आशंका से उत्पन्न यह नम्रता गोस्वामी जी को आश्रय से आलंबन बना देती है। जब स्फुट अंशों के संचारीभावों तथा अनुभवों को छोड़कर वन्दना के पीछे निहित भावना की दृष्टि से देखते हैं तो यह आश्रय से संक्रमित आलंबन का उदाहरण बन जाता है। संतों, देवताओं तथा राम की वन्दना पर्याप्त नहीं इसलिए दुष्टों की भी वन्दना की जाती है। इससे दुष्टों के महत्व की भायिक सृष्टि होती है और वह उन्हें और भी उपहास्य बना देती है।

जीवन में हास्य का महत्व इसलिए है कि वह जीवन को

(A) प्रेरणा देता है
(B) आनन्दित करता है
(C) आगे बढ़ाता है
(D) सरस बनाता है

सरस बनाता है

देवताओं, महापुरुषों, सज्जनों के साथ दुष्टों की वन्दना इसलिए सार्थक कही जाएगी कि महाकवि तुलसीदास

(A) संतकवि थे
(B) उदारचेता थे
(C) हित-अनहित और अपने पराये की भावना से ऊपर उठ चुके थे
(D) निर्वरता चाहते थे

निर्वरता चाहते थे

रामचरित मानस एक भक्ति काव्य है। इसमें दुष्ट वन्दना का रहस्य है

(A) तुलसी की व्यापक दृष्टि
(B) तुलसी का सभी को राममय देखना
(C) तुलसी की उदारता
(D) तुलसी का शील-सौजन्य

तुलसी का सभी को राममय देखना

उपरोक्त गद्यांश का शीर्षक हो सकता है

(A) तुलसी की दुष्ट वन्दना
(B) तुलसी की उदारता
(C) तुलसी का मानवीय दृष्टिकोण
(D) उपर्युक्त तीनों

तुलसी का मानवीय दृष्टिकोण

दुष्ट वन्दना के पीछे लेखक का उद्देश्य

(A) दुष्टों को लज्जित करना
(B) दुष्टों को थपकी देकर सुलाना
(C) दुष्टों से अपना बचाव करना
(D) दुष्टों का सहयोग प्राप्त करना

दुष्टों को थपकी देकर सुलाना

निर्देश नीचे दिए गए पद्यांश को पढ़कर इन प्रश्नों का उत्तर दीजिए।
पद्यांश
लक्ष्मी थी या दुर्गा थी वह स्वयं वीरता की अवतार देख मराठे पुलकित होते उसके तलवारों के वार नकली युद्ध व्यूह की रचना और खेलना खूब शिकार सैन्य घेरना, दुर्ग तोड़ना ये थे उसके प्रिय खेलवार महाराष्ट्र कुल देवी उसकी भी आराध्य भवानी थी बुन्देले हर बोलों के मुँह हमने सुनी कहानी थी खूब लड़ी मरदानी वह तो झाँसी वाली रानी थी

‘खूब लड़ी मरदानी वह तो झाँसी वाली रानी थी’ में ‘मरदानी’ शब्द का अर्थ है

(A) वीरांगना
(B) पुरुषों जैसी
(C) पुरुषत्व वान
(D) लड़ाकू

पुरुषत्व वान

कवयित्री की अधिकांश रचनाएँ

(A) सामाजिक हैं
(B) वात्सल्य पूर्ण हैं
(C) देशभक्ति पूर्ण हैं
(D) धार्मिक हैं

देशभक्ति पूर्ण हैं

इस कविता की कवयित्री का नाम है

(A) महादेवी वर्मा
(B) सुभद्रा कुमारी चौहान
(C) तारा पाण्डेय
(D) मीराबाई

सुभद्रा कुमारी चौहान

इस कविता में प्रयोग किया गया रस है

(A) भक्ति
(B) करुण
(C) शृंगार
(D) वीर

वीर

उक्त पद्यांश का सही शीर्षक हो सकता है

(A) झाँसी की रानी
(B) 1857 का गदर
(C) अंग्रेजों पर आक्रमण
(D) महाराष्ट्र कुलदेवी

झाँसी की रानी

निर्देश : निम्न प्रश्नों में प्रत्येक में किसी सर्वाधिक उपयुक्त युग्म को चुनिए जो कि दिए गए शब्द का पर्यायवाची हो।

खल

(A) विश्वासघाती, निर्लज्ज
(B) नीच, दुर्जन
(C) दुष्ट, धोखेबाज
(D) खली, खरल

दुष्ट, धोखेबाज

बटोही

(A) बटमार, एकाकी
(B) असहाय, दुर्गम
(C) पथिक, राहगीर
(D) पाथेय, मेघ

पथिक, राहगीर

उग्र

(A) तीव्र, रौद्र
(B) प्रचण्ड, क्रोधी
(C) उत्कट, घोर
(D) शिव, सूर्य

प्रचण्ड, क्रोधी

क्षुद्र

(A) कंजूस, कृपण
(B) निर्धन, दरिद्र
(C) अल्प, मामूली
(D) नीच, अधम

नीच, अधम

तृण

(A) तुच्छ, अलप
(B) धारा, पत्ता
(C) तिनका, घास
(D) लता, द्रुम

तिनका, घास

अम्बुज

(A) कमल, शंख
(B) कमला, ब्रह्मा
(C) बज्र, बेंत
(D) मीन, जलकुम्भी

कमल, शंख

अंतरिक्ष

(A) पृथ्वी, आकाश
(B) व्योम, आकाश
(C) सुरप, सिद्दपथ
(D) अनन्त, गगन

अनन्त, गगन

विभु

(A) सर्वव्यापक, नित्य
(B) ब्रह्म, आत्मा
(C) महान, ईश्वर
(D) चिरस्थायी, दृढ़

सर्वव्यापक, नित्य

विरद

(A) यश, ख्याति
(B) बीज, मूल
(C) वृक्ष, पौधा
(D) विरही, वियोगी

यश, ख्याति

यातु

(A) पथिक, कष्ट
(B) काल, हवा
(C) यातना, हिंसा
(D) राक्षस, निशाचर

राक्षस, निशाचर

Post a Comment

0 Comments